---Advertisement---

E Shram Card Balance Check: अब कुछ मिनिटो में अपने इ श्रम कार्ड का बैलेंस चेक करे, जाने कैसे

By Mahesh Gill

Published on:

e shram yojana

E Shram Card Balance Check: नमस्कार दोस्तों क्या आपके पास भी इ श्रम कार्ड है और आप अपना इ श्रम बैलेंस चेक करना चाहते है तो बस आप इस तरीके से अपने ही मोबाइल के जरिये बैलेंस की जाँच कर सकते है। इस इ श्रम कार्ड का लाभ केवल कामदार और संगठित है जिसमे 16-59 वर्ष की आयु वाले फायदा उठा सकते है।

यदि आपको इस इ श्रम कार्ड से हर महीने सहायता राशि 1000 रुपये या फिर अधिकतम 3000 रुपये राशि आ रही है तो आप इस तरीके से उन राशि सरकार द्वारा बैंक में भेजी गयी है या फिर नहीं उसकी जाँच आसानी से कर सकते है। यहाँ हमने विस्तार से पूरा मेथड बताया हुआ है तो लास्ट तक पढ़ना न भूले।

E Shram Card Balance Check

केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लाखों श्रमिकों को लाभ पहुंचाने (वित्तीय सहायता) के लिए इस इ-श्रम कार्ड की योजना में फॉर्म भरा सकते है। इस योजना से सरकार द्वारा हर महीने ₹1000 रुपये की आर्थिक सहायत दी जाती है जिससे वह अपने रोजबरोज के जरूरतों के आधार पर इस राशि को अपने काम में ले सके।

PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन
PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन

जिन श्रमिकों के बैंक खाते में इ श्रम कार्ड योजना से पैसे हर महीने मिल रहे है वह वित्तीय सहायता की जाँच के लिए हमारे द्वारा बताये गए तरीको से इ श्रम कार्ड बैलेंस को चेक कर सकते है। सरकार ने इ श्रम कार्ड बैलेंस चेक करे की सुविधा को उपलब्ध कराया है जिससे वह सही समय पर अपनी भुगतान राशि बैंक में जमा की है या फिर नहीं इसकी जाँच खुद कर सकते है।

पात्रता मानदंड

यदि आप इ श्रम कार्ड अभी तक नहीं बनाया है तो ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आप परता मापदंड देखके फॉर्म भर सकते है और हर महीने आर्थिक मदद का भी लाभ ले सकते है। इस बिच जिन्होंने इ श्रम कार्ड बनवा लिया है और बैलेंस चेक करना चाहते है उनको पहले से रजिस्ट्रेशन पूरा होना चाइये।

यदि आपके पहले से हर महीने बैंक में पैसे जमा हो रहे है तो आपको सिर्फ हमारे तरीके से बैलेंस चेक करने का ही काम होगा।

Ladli Behna Yojana 2024
अब सभी महिलाओ को मिलेगा 1250 रुपए, यहाँ से फॉर्म भरे, Ladli Behna Yojana 2024

इ श्रम कार्ड बैलेंस चेक आवश्यक दस्तावेज़

यदि आपको इ श्रम कार्ड बैलेंस चेक करना है तो ऑफिसियल वेबसाइट आपसे कुछ आवश्यक दस्तावेज की जानकारी पूछेगी जो आपने फॉर्म भरते समय मांगी गयी होगी, केवल वही और अपना मोबाइल नंबर जो अपने इ श्रम कार्ड के साथ लिंक कराया होगा।

  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • लॉगिन क्रेडेंशियल्स

इ श्रम कार्ड बैलेंस एक SMS के जरिए करे चेक

अब सरकार ने सभी श्रमिकों के लिए इ श्रम कार्ड बैलेंस चेक 2024 करना बेहद ही आसान बना दिया है, इसमें लाभार्थी सिर्फ मोबाइल नंबर डायल करके भी बैलेंस चेक कर सकते है। असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जिन्होंने रजिस्ट्रेशन दौराब अपना मुख्य मोबाइल नंबर डाला था उसमे ही आपके बैलेंस का मैसेज आएगा।

ई-श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 14434 डायल करना होगा, इसके बाद कुछ सेकंड में अपनी भुगतान राशि और अन्य विवरण के साथ SMS प्राप्त होगा उसमे आपका बैलेंस एव संपूर्ण जानकारी दी गयी होगी।

AICTE Free Laptop Yojana
AICTE Free Laptop Yojana: अब सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री में लेपटॉप, यहाँ देखे संपूर्ण जानकारी

इ श्रम कार्ड बैलेंस चेक ऑनलाइन के माध्यम से कैसे करे?

  • सबसे पहले आपको इ श्रम कार्ड योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के होमपेज पर ‘ई-श्रम’ का विकल्प दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना होगा।
  • फिर आपको ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने ई-श्रम कार्ड बैलेंस के आठ अधिक जानकारी भी दिखने लग जाएगी।

इ श्रम कार्ड योजना भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना में से एक है। इस योजना के तहत कामदार और श्रमिक लोगो को हर महीने 1000 से 3000 रुपये का भत्ता सरकार द्वारा सीधे बैंक अकाउंट में भी जाता है। इ श्रम कार्ड बैलेंस चेक आप ऑफिसियल वेबसाइट पर भरण पोषण भत्ता योजना” के विकल्प पर क्लिक करके पूरी जानकारी देख सकते है।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी है तो अपने दोस्त और परिवार में भी शेयर करे धन्यवाद।

Related Post

Leave a Comment