---Advertisement---

Subhadra Yojana Online Apply: सरकार का बड़ा फैसला, मिलेंगे इन महिलाओ को हर साल 10 हजार रुपये

By Admin

Published on:

Subhadra Yojana Online Apply

Subhadra Yojana Online Apply: ओडिशा सरकार द्वारा महिलाओ को सशक्त बनाने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, 21 से 60 वर्ष की आयु वाली महिलाओ को पांच वर्ष तक हर साल 10,000 रुपये की वित्तीय सहायता देने जा रही है। मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने विधानसभा में इस योजना की घोषणा की है।

सरकार महिलाओ को इस सुभद्रा योजना से हर साल 10 हजार रुपये देने का फेशला किया है, यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो हमने कैसे अप्लाई करना होगा पूरा प्रोसेस बताया हुआ है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से सशक्त बनाने का है और वह खुद से आत्मनिर्भर बन सकते है।

सुभद्रा योजना 2024

सुभद्रा योजना का लाभ 21 से 60 वर्ष तक की आयु वाली महिला इस योजना में आवेदन करा सकती है। ओडिशा सरकार द्वारा एक करोड़ महिलाओं को यह राशि देने का वादा कर रही है। आवेदन करने के लिए उन महिलाओ को आंगनवाड़ी केन्द्रो, ब्लॉक कार्यालयों, मो सेवा केन्द्रो, या फिर जान सेवा केन्द्रो पर जानकर आवेदन फॉर्म दे सकती है।

PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन
PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर से ओडिशा सरकार इस योजना की शुरुआत कर रही है। सुभद्रा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने वाली महिलाओ को इस योजना में कैसे फॉर्म भरना है और अन्य योजना के लाभ के बारे में देख सकती है।

विवरणविवरण
योजना का नामसुभद्रा योजना
लाभार्थीमहिलाएं
प्रति वर्ष राशि₹10,000
किस्तों की संख्या2 (₹5,000 प्रत्येक)
किस्त देने की तिथियाँरक्षाबंधन और अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस
कुल अवधि5 वर्ष (2024-25 से 2028-29)
कुल राशि₹50,000
डिजिटल ट्रांजेक्शन प्रोत्साहन₹500
कुल बजट₹55,825 करोड़

महिलाओं को 10 हजार रुपये की राशि

इस सुभद्रा योजना के तहत पात्रता रखने वाली महिलाओ को 10 हजार रुपये की सहायता राशि हर साल मिलने वाली है। इसके साथ ही महिलाओ को सुभद्रा डेबिट कार्ड भी दिया जायेगा। इसमें प्रत्येक ग्राम पंचायत और शहरी निकाय में सर्वाधिक डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाली 100 महिलाओं को सरकार 500 रुपये की अतिरिक्त राशि देने वाली है।

जैसे सुभद्रा योजना 2024 के ऑफिसियल वेबसाइट पर फॉर्म भरना सुरु होने वाली है, इच्छुक लाभार्थी पात्रता के हिसाब से इस योजना के लिए apply कर सकते है। यह सुभद्रा योजना 2024-25 से 2028-29 तक चलाई जाने वाली है, इन पांच सालों में महिलाओं को कुल 50 हजार रुपये मिलने वाले है। इसमें सरकार ने 55,825 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है।

Ladli Behna Yojana 2024
अब सभी महिलाओ को मिलेगा 1250 रुपए, यहाँ से फॉर्म भरे, Ladli Behna Yojana 2024

इस योजना में फॉर्म कैसे भरे

इस योजना के लिए अभी ऑनलाइन माध्यम से कोई फॉर्म भरने का स्त्रोत नहीं है, इसे अभी ऑफलाइन माध्यम से आप आंगनबाड़ी केंद्रों, ब्लॉक ऑफिस, मो-सेवा केंद्रों और जन सेवा केंद्रों में जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। सबसे बड़ी चीज यह है की इस योजना में फॉर्म भरने के लिए कोई भी पैसे नहीं रखे गए है।

योजना की निगरानी के लिए सरकार ‘सुभद्रा सोसाइटी’ गठित करने वाली है, जो की महिला एवं बाल विकास विभाग के तहत काम करेगी। हलाकि, इस योजना में आवेदन करने से पहले कुछ पात्रता को पूरा करना होगा जिसके बाद आपको हर साल 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

सुभद्रा योजना के लिए पात्रता

  • जो आर्थिक रूप से संपन्न परिवारों की महिलाये है उनको लाभ नहीं मिलेगा
  • सरकारी कर्मचारी महिलाये नहीं होनी चाइये।
  • ऐसी महिलाये है जो पहले से ही अन्य सरकारी योजना के तहत हर माह 1500 रुपये का लाभ उठा रही है उनको फायदा नहीं मिलेगा।

AICTE Free Laptop Yojana
AICTE Free Laptop Yojana: अब सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री में लेपटॉप, यहाँ देखे संपूर्ण जानकारी

Related Post

Leave a Comment