---Advertisement---

PM Kisan Samman Nidhi के तहत किसानों को 10,000 और महिलाओं को 18,000 रुपए मिलेंगे

By Admin

Published on:

PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi के तहत ही हाल ही में बीजेपी सरकार ने चुनावी संकल्प पत्र निकला है जिसमे बताया है की किसानों को 10,000 और महिलाओं को 18,000 रुपए सरकार देगी। जो पीएम किसान योजना के तहत सभी किसानो को 10,000 रुपए की पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिलेगा।

हालांकि यह बात जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की की जा रही है जिसमे बीजेपी सरकार उस राज्य के किसानो और महिलाओ को चुनावी माहौल में इस संकल्प पत्र की घोषणा की है। उसमे बताया है की सभी किसानो और महिलाओ को यह लाभ दिया जायेगा जो हमने निचे बताया हुआ है।

PM Kisan Samman Nidhi yojana

जम्मू-कश्मीर में आने वाले चुनावी माहौल के दौरान केंद्र की बीजेपी सरकार ने महिलाओ और किसानो को एक बड़ी खुशखबरी दे दी है उसमे यह कहा गया है की पीएम किसान योजना में अभी जो राशि दी जा रही है उसमे किसानो को 6,000 से बढ़कर 10,000 रुपए किया जायेगा। जबकि महिलाओ को हर साल 18,000 रुपए दिए जाने का वादा किया है।

इसके साथ ही बीजेपी ने यह बड़ा एलान कर दिया है की उस राज्य के कृषि गतिविधियों के लिए बिजली की दरों को 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। ऐसे ही किसानो के कृषि उपकरणों पर मिलने वाली सब्सिडी को भी बढ़ावा देना का पत्र घोषित किया है।

PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन
PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन

ऐसे ही गरीब किसानो और अन्य सभी महिलाओ के लिए सरकार ने बहेतर योजना का लाभ सभी को दिया जा सके उसकी घोषणा की है, जब बात आती है किसानो की तो बीजेपी सरकार ने अन्य कई संकल्प भी किये है जो हमने इस आर्टिकल में बताया हुआ है।

बीजेपी ने किसानों के लिए यह बड़ी घोषणाएं

अपने जम्मू- कश्मीर के किसान भाइयो को रहत और उनको अन्य कई आर्थिक लाभ मिल सकते उसके लिए सरकार ने अपने संकल्प घोषणा पत्र में कई वायदे बताये हुए है जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाइये:

एमएसपी (मिनिमम समर्थन मूल्य): इसमें गेहूं, धान, मक्का, दालें और अन्य कृषि उत्पादों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) सुनिश्चित की जाएगी।

एक बहेतर सब्सिडी मिले: ड्रिप और स्प्रिंकलर तकनीकों को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाएगी ताकि किसान समृद्ध बन सके।

Ladli Behna Yojana 2024
अब सभी महिलाओ को मिलेगा 1250 रुपए, यहाँ से फॉर्म भरे, Ladli Behna Yojana 2024

कम ब्याज डरो वाली ऋण योजना: इसमें किसानो को कम ब्याज डरो पर ऋण दिया जा सकते और जो भी राज्य के छोटे किसान है उनके लिए एक नयी ऋण योजना की शुरुआत की जा सके।

विविध कृषि प्रथाओं पर भी जोर देगी: इसमें सरकार चाहती है की जम्मू-कश्मीर के किसान विदेशी फूलों की खेती, मधुमक्खी पालन, मछली पालन और एकीकृत खेती जैसी सभी अन्य खेती को भी कर सकता है।

किसान उत्पादक संगठन (FPO) की संख्या: इसमें जम्मू-कश्मीर के (FPO) की संख्या बढ़ाकर 600 करने का फैसला किया है।

ऐसे ही जम्मू-कश्मीर में केंद्र बीजेपी सरकार (PM Kisan Samman Nidhi) कई योजना की शुरुआत करने वाली है, अधिक जानकारी के लिए बीजेपी के संकल्प घोषणा पत्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। यदि आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा होगा तो इसे अपने अन्य किसान भाईओ या फिर महिलाओ को शेयर कर सकते है और उनको यह जानकारी से अवगत करा सकते है।

AICTE Free Laptop Yojana
AICTE Free Laptop Yojana: अब सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री में लेपटॉप, यहाँ देखे संपूर्ण जानकारी

PM Kisan Samman Nidhi FAQs

जम्मू कश्मीर में पीएम किसान योजना के तहत कितनी राशि दी जाएगी?

केंद्र बीजेपी सरकार ने वर्तमान में मिल रही राशि 6,000 को बढ़ाकर 10,000 रुपए का लाभ आगे किसानो को मिलने वाला है।

जम्मू कश्मीर मेंमहिलाओ को हर साल कितने पैसे दिए जायेंगे?

योजना के लिए पात्र महिलाओ को 18,000 रुपए हर साल दिए जाएंगे।

बीजेपी ने कृषि गतिविधियों के लिए बिजली की दरों में कितने प्रतिशत को कम किया है?

चुनावी घोषणा पत्र में बीजेपी ने कहा कि कृषि गतिविधियों के लिए बिजली की दरों को 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकेगा।

Related Post

Leave a Comment