---Advertisement---

पोस्ट ऑफिस योजना में 1100 हर महीने जमा करते 5 साल हो जाते है बादमे वापस कितना मिलेगा

By Mahesh Gill

Published on:

Post Office RD scheme

आपने Post Office RD scheme के बारे में नाम जरूर सुना होगा यह एक निवेश आधारित योजना जो सरकार द्वारा चलाई जाती है। सबसे सामान्य पोस्ट ऑफिस योजना शब्द है हालांकि इसमें भी कई प्रकार की स्कीम आती है जिसमे अलग-अलग निवेश या अलग ब्याज के आधार पर आप शुरुआत कर सकते है।

इसमें PPF स्कीम से लेकर RD स्कीम, सुकन्या समृद्धि, किसान विकास पत्र , महिला सम्मान निधि योजना भी लागु है। सबसे बड़ी बात यह है की यह सरकार द्वारा संचालित है इसमें कोई बात का जोखिम भी नहीं रहता है। लगभग देश के करोड़ो लोग इस योजना का फायदा उठा रहे है और आज हम आपको बताएँगे की 1100 रुपये प्रति माह निवेश पर 5 साल के बाद कितना मिलेगा।

हम आज RD स्कीम के बारे में जानकारी देने वाले है जिसमे हम उदहारण के तौर पर समझाने की कोशिश करेंगे की आपको कितना निवेश करेंगे बादमे ब्याज दर के हिसाब से रिटर्न मिल सकता है।

Post Office yojana RD Scheme

पोस्ट ऑफ़िस की रेकरिंग डिपॉज़िट (RD) योजना की अवधि पांच साल की होती है जिसमे आपको ब्याज दर 6.7 फीसदी के हिसाब से मिलता है। वैसे तिमाही के आधार पर आपको ब्याज गणना होती है। Post Office RD Scheme में 100 रु का निवेश के साथ कोई भी नागरिक इस योजना के पात्र हो सकता है।

PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन
PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन

इस RD स्कीम की अधिकतं कोई भी सिमा नहीं है आप जितने चाहे उतने पैसे निवेश कर सकते है। इसमें आपको जॉइंट एवं सिंगल अकॉउंट खोलने की सुविधा दी जाती है जो की नाबालिग का अकॉउंट भी आप अभिभावक के साथ खोल सकते है।

पोस्ट ऑफ़िस की रेकरिंग डिपॉज़िट (RD) योजना में मिलने वाली रकम की गणना के लिए निचे दिए गए ब्याज़ के फार्मूला से जाँच कर सकते है।

A = P x (1+R/N) ^ (Nt)

A = परिपक्वता राशि
P = रिकरिंग डिपॉज़िट
N = जितनी बार ब्याज़ चक्रवृद्धि होता है
R = ब्याज़ दर
T = अवधि

Ladli Behna Yojana 2024
अब सभी महिलाओ को मिलेगा 1250 रुपए, यहाँ से फॉर्म भरे, Ladli Behna Yojana 2024

1100 रुपये जमा करने पर कितने मिलेंगे

Post office RD Scheme में सामान्य 100 रुपये प्रति माह से सुरु होकर जितना चाहते उतना निवेश कर सकते है, इसमें कोई भी सिमा नहीं राखी गयी है लेकिन हम 1100 रुपये प्रति माह के हिसाब से लेकर चले तो ऐसे ही 5 साल तक निवेश करते रहे तो बादमे कितना लाभ मिलगा चलिए इसके बारे में हम बताते है।

यदि आप भी आप 1100 रु जमा करते है तो साल में कुल निवेश आपका 13 हजार रु का निवेश हो जाता है 5 साल की अवधि के लिए आपका कुल पैसा 66000 रु जमा किया जायेगा। इस स्कीम के वर्तमान ब्याज दर 6.7 फीसदी दिया जाया है तो आप 5 साल में कैलकुलेशन करे तो 12,502 रु का ब्याज लगभग हो जाता है।

तो इससे साफ पता चल जाता है की आप 1100 रुपये हर महीने 5 साल तक निवेश करते है जो की 66000 रु जमा करते है और बादमे में आपको ब्याज मिलाकर 78,502 रु की कुल राशि 5 साल के बाद मिलेगी। यह कैलकुलेशन एक सांकेतिक कैलकुलेशन है जोकि आपको समझाने के लिए किया गया है।

आप भी इस पोस्ट ऑफिस योजना के तहत निवेश करना चाहते है तो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पात्रता और फायदे नुकशान के बारे में देखकर लाभ उठा सकते है। आप निश्चित हो की यह एक सरकारी स्कीम है जिसमे जोखिम आपको देखनेक नहीं मिलता है।

AICTE Free Laptop Yojana
AICTE Free Laptop Yojana: अब सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री में लेपटॉप, यहाँ देखे संपूर्ण जानकारी

Post Office RD scheme FAQs

What is the duration of Post Office RD Scheme?

पोस्ट ऑफ़िस की रेकरिंग डिपॉज़िट (RD) योजना की अवधि पांच साल की होती है।

पोस्ट ऑफिस योजना RD स्कीम में 1100 रु प्रति माह निवेश पर 5 साल बाद कितना मिलेगा?

एक सांकेतिक कैलकुलेशन किया जाये तो RD स्कीम में 1100 रु प्रति माह निवेश पर 5 साल बाद 6.7 फीसदी के ब्याज दर से गिणती करे तो 78,502 रु की राशि मिलेगी।

पोस्ट ऑफिस योजना का कैलकुलेशन कैसे करे?

पोस्ट ऑफ़िस की रेकरिंग डिपॉज़िट (RD) योजना में ब्याज फार्मूला गणना करने के लिए A = P x (1+R/N) ^ (Nt) का उपयोग कर सकते है।

Related Post

Leave a Comment