---Advertisement---

पीएम आवास योजना में 1,13,400 घरों का निर्माण, 46,000 लाभार्थियों लाभार्थियों को चाबियां सौंपी

By Admin

Published on:

Pm Awas Yojana list 2024

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas yojana) में गरीब और जरुरतमंद लोगो को सबसे सस्ते रहने के लिए पक्के घर बनाये जाये उसके लिए इस योजना कीशुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों मेंरहने वालेअर्थिक रूप से कमजोर नागिरको को माकन खरीदने या फिर उसको बनाने के लिए राशि या फिर लोन दी जाती है।

सबसे बड़ी अपडेट निकल कर आ रही है की गरीबों और जरूरतमंद लोगों के लिए 1,13,400 नए घर बनाने के लिए मंजूरी मिल गयी है, जिसमे कई नागरिको को के पक्के घर का निर्माण किया जायेगा। इस PM awas yojana ग्रामीण में 32,000 लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र को वितरित किये गए है और तो पुरे देश भर में पीएमएवाई-जी के 46,000 लाभार्थियों को घर की चाबियां भी मिल गयी है।

यदि आप भी भारत सरकार की इस पीएम आवास योजना में पक्के घर का सपना देख रहे है तो आप यदि पात्र के योग्य है तो आपको भी इस योजना का लाभ मिल सकता है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने पीएम आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थियों को 32 करोड़ रुपए की क़िस्त भी जारी की गयी है जो उनको सीधे बैंक खाते में मिलेगी।

किस राज्य में 1,13,400 घरों का निर्माण होगा

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (PM Awas yojana Gramin 2024) के तहत झारखंड की राजधानी रांची में जो भी लाभार्थी है उनको सभी को 32 करोड़ की पहली किस्त जारी की जा चुकी है, जिससे माकन बनाने के लिए खर्च कर सकते है। इसमें करीब झारखंड के गरीबो के लिए 1,13,400 घरों के निर्माण करने की मंजूरी दे दी गयी है।

PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन
PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन

प्रधानमंत्री इस क़िस्त जारी करने के कार्यक्रम को जमशेदपुर में करने वाले थे लेकिन कुछ बारिस और खराब मौसम की वजह से इस कार्यक्रम को झारखंड के रांची में किया गया है।

Pradhan Mantri Awas Yojana का लक्ष्य

प्रधानमंत्री आवास योजना को गरीबो और जिनके घर पक्के माकन नहीं है उन नागरिको के लिए सहायता राशि देने और घर पर पक्की चाट का निर्माण के लिए इस योजना को केंद्र सरकार ने सुरु किया है। केंद्र सरकार का लक्ष्य 2 करोड़ घर का निर्माण करना है और लाभार्थी को उसकी चाबी हाथ में देनी है।

चलिए अब हम जानते है की इस PM Awas yojana Gramin 2024 के तहत आवेदन और पात्र नागरिको को कितनी राशि दी जाती है?

पीएम आवास योजना में कितनी सब्सिडी मिलती है

इस पीएम आवास योजना के तहत गरीब एव जरुरतमंदो को मैदानी क्षेत्रों में मकान बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये की राशि दी जाती है। ऐसे में कोई नागरिक पहाड़ वाले क्षेत्र या गुर्गाम स्थानों में माकन के लिए निर्माण करता है तो उस स्थिति में उनको 1.30 लाख रुपए की सब्सिडी भी दी जाती है।

Ladli Behna Yojana 2024
अब सभी महिलाओ को मिलेगा 1250 रुपए, यहाँ से फॉर्म भरे, Ladli Behna Yojana 2024
pm awas yojana 2024
PM Awas Yojana Gramin List

यदि किसी लाभार्थी को माकन का खर्च ज्यादा आ रहा है तो उस स्थिति में सरकार उसे बैंक से लोन भी करवाके देती है, सरकार की सब्सिडी उसको कम लगती है तो वैसी स्थिति में यह विकल्प प्रदान किया जाता है।

पीएम आवास योजना में सरकार सब्सिडी कैसे देती है

इस पीएम आवास योजना में आवेदन से पहले आपके पास 25 वर्गमीटर क्षेत्रफल भूमि होनी चाइये और उसपर आपका हक़ लगना चाइये। जब आप आवेदन करते है तो सरकार के कर्मचारी उस भूमि का एक सर्वेक्षण करते है इसके बाद पक्का घर बनवाने के लिए स्वीकृति दे दी जाती है।

आपको हम बता दे की इस पीएम आवास योजना ग्रामीण लिस्ट (PM Awas Yojana Gramin List) में यदि आपका नाम आ जाता है तो आपको तीन किस्को के हिसाब से राशि मिलेगी जैसे की पहली क़िस्त में 40,000 रुपए, दूसरी में 70,000 रुपए और अंतिम तीसरी क़िस्त में 20,000 रुपए लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में दिए जाते है।

पीएम आवास योजना ग्रामीण में आवेदन पर क्या-क्या लाभ मिलते है

कोई नागरिक यह सोच रहा होगा की PM Awas yojana में ऑनलाइन आवेदन पर उसको सिर्फ घर बनवाने के लिए सब्सिडी मिलेगीतो ऐसा नहीं है उसको इसके साथ ही अन्य कई लाभ मिलते है जो हमने निचे बताये हुए है:

AICTE Free Laptop Yojana
AICTE Free Laptop Yojana: अब सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री में लेपटॉप, यहाँ देखे संपूर्ण जानकारी
  • पीएम आवास योजना में लाभार्थी को माकन बनाने के लिए बिजली कनेक्शन मिलता है।
  • योजना के तहत इसमें सरकार आपको स्वच्छ पेयजल की सुविधा भी देती है।
  • लभरती के घर में पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana) के तहत रसोई गैस कनेक्शन फ्री मिलता है।
  • इसमें उनको स्वच्छ भारत मिशन (Swachh Bharat Mission) के तहत शौचालय निर्माण के लिए 12,000 रुपये की राशि मिलती है।
  • कोई लाभार्थी स्वय माकन बनाना जनता है तो उसको मनरेगा (MGNREGA) के तहत 90 या 100 दिन की मजदूरी का पैसा मिलेगा।

Related Post

Leave a Comment