---Advertisement---

लाडली बहनों को आवास देने के लिए पोर्टल सुरु किया, देखे महिलाओ के लिए बड़ी खुसखबरी

By Mahesh Gill

Published on:

Ladli Bahana Aawas Yojana Update

लाड़ली बहन आवास योजना के लिए बड़ी अपडेट, देखे कैसे मिलेगा लाभ (Ladli Bahana Aawas Yojana Update)

कई महीनो पहले से मध्यप्रदेश में लाड़ली बहना योजना चलायी जा रही है जिसमे महिलाओ को इस योजना के पात्र है तो उनको प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में 1250 रुपए की क़िस्त सरकार द्वारा दी जा रही है। इस लाड़ली बहना योजना से सरकार को बहुत अच्छा रिस्पांस आया है जिसके बाद एक नयी योजना सुरु की है।।

सरकार ने लाड़ली बहना योजना के बाद लाड़ली बहना आवास योजना की भी शुरुआत की है जिसमे महिलाओ को आवास दिए जाते है। इस बिच Ladli Bahana Aawas Yojana Update भी सामने निकल कर आ रही है जिसमे पात्र महिलाओ को पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन कर सकते है।

यदि आप भी मध्य प्रदेश में रहने वाली महिलाये है या फिर आपके परिवार में महिलाये है और वह इस योजना के लिए पात्र है तो लाड़ली बहना योजना और लाड़ली बहना आवास योजना में फॉर्म भर सकते है।

लाड़ली बहना आवास का पोर्टल हुआ जारी

केंद्र सरकार द्वारा इस Ladli Bahana Aawas Yojana Update सामने निकल कर आ रहा है जिसमे बेघर लोगो को खुद का पक्का घर बनवाने के लिए सब्सिडी के तौर पर सरकार आर्थिक साहयता करने वाली है, ठीक पीएम आवास योजना में सभी गरीब परिवारों को यह लाभ मिलता है।

यह भी पढ़े: Free Solar Panel: अपने घर पर सोलर पैनल लगवाने के बादमे 1000 रुपये सरकार देगी

PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन
PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन

Ladli Bahana Aawas Yojana का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर, गरीब और मध्यमवर्ग के नागरिको को इस योजना का लाभ मिल सकता है। हम लाड़ली बहना आवास योजना और PM Awas Yojana को एक भी मन सकते है और यह ग्रामीण और शहरी दोनों के लिए अलग अलग योजना बनायीं गयी है।

पीएम आवास योजना में कितनी मिलेगी सब्सिडी

पीएम आवास योजना ग्रामीण में जो भी लाभार्थी है उनको पक्के घर बनवाने के लिए 1.20 लाख रुपए की सब्सिडी उनको क़िस्त के माध्यम से दी जाती है, ऐसे ही पहाड़ी क्षेत्रों में मकान के लिए 1.30 लाख रुपए की आर्थिक सहायता सरकार देती है।

वैसे में Ladli Bahana Aawas Yojana के ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर आवेदन करना चाहते है तो https://cmladlibahna.mp.gov.in/ इस वेबसाइट के माध्यम से आप आवेदन कर सकते है। जैसे मध्यप्रदेश के निवासी इसमें आवेदन करेंगे बादमे उन सभी आवेदनकर्ताओ की लिस्ट तैयार की जाएगी।

लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ इन्हे मिलेगा

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत ही अब तक 1.18 करोड़ मकानों को सर्कार ने मंजूरी दे दी है, जिसमे की अब तक 86.4 लाख घर बन कर तैयार हो चुके है। ऐसे ही आगे भी कई लाभार्थियों को घर मोह्या कराने वाली है।

केंद्र सरकार द्वारा 1.64 लाख करोड़ रुपये को जारी किये है, हालांकि इस योजना का वित्तीय वर्ष में कुल बजट 8 लाख करोड़ रुपये है। आपको यह सवाल होगा की इस Ladli Bahana Aawas Yojana के तहत किनको लाभ मिलने वाला है, तो आपको बतादे की जिनका भी आवास प्लस की सूचि में नाम होगा उन परिवारों को इस योजना का लाभ मिल सकता है।

Ladli Behna Yojana 2024
अब सभी महिलाओ को मिलेगा 1250 रुपए, यहाँ से फॉर्म भरे, Ladli Behna Yojana 2024

तीन किस्तों में 1.20 लाख रुपए बैंक में मिलेंगे

Ladli Bahana Aawas Yojana के तहत जिन्होंने पीएम आवास योजना ग्रामीण में आवेदन पहले से किये थे, उनको नए आवास निर्माण के लिए प्रथम किस्त 15 सितंबर को जारी किया गया है। इसमें एक साथ सरकार पुरे पैसे नहीं भेजती है बल्कि तीन किस्तों में पैसे भेजती है।

यदि आप भी इस योजना के पात्र होंगे तो आपके बैंक खाते में तीन किस्तों में 1.20 लाख रुपए जारी किये जाते है। जैसे की प्रथम किस्त में 40 हजार रुपए, द्वितीय किस्त में 70 हजार रुपए और तीसरी किस्त में 10 हजार रुपए मिलते है।

यदि आप मजदुर है और खुद से अपना घर बनवाना चाहते है वह भी सरकार के सामन और खर्च से तो आप खुद मजूरी करके घर का निर्माण कर सकते है और इसके तहत सरकार मनरेगा के तहत 90 दिन की मजदूरी का भुगतान भी करती है।

लाड़ली बहना आवास योजना का पोर्टल सुरु होगा

इसमें पीएम आवास योजना का पोर्टल सुरु कबसे है जबकि लाड़ली बहना आवास योजना का पोर्टल भी जल्द ही सुरु होने वाला है, यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इस अपडेट ध्यान में ले और सही समय आने पर योजना में आवेदन कर ले।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास और नगरीय विकास एवं आवास विभाग के अधिकारियो का कहना है की मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना में जिन्होंने आवेदन किये थे, उसमे पहले से वह नाम भी शामिल है जो आवास प्लस या जनमन योजना में शामिल थे।

AICTE Free Laptop Yojana
AICTE Free Laptop Yojana: अब सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री में लेपटॉप, यहाँ देखे संपूर्ण जानकारी

Related Post

Leave a Comment