---Advertisement---

PM Awas Yojana Rules Revised: फ्रिज, मोटरसाइकिल मालिक को मिलेगा पीएम आवास, ऐसे होगा सर्वे

By Mahesh Gill

Published on:

PM Awas Yojana Rules Revised

PM Awas Yojana Rules Revised: पीएम आवास योजना में कई नए बदलाव किये गए है जिसकी जानकारी आपको पता होनी चाइये खाशकर वह नागरिक जो इस योजना के लिए आवेदन करने वाले है। अब फ्रिज, मोटरसाइकिल वालों को भी पीएम आवास मिलने लगेंगे, जानिए क्या अपडेट है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के पात्रता में नए बदलाव किये गए है जिससे योजना के पात्र नहीं थे वह सभी अब पात्र की सूचि में शामिल होने जा रहे है यदि आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है इस पात्रता को पूरा करते है तो आपको भी पीएम आवास योजना के तहत पक्का घर बनवाने के लिए क़िस्त दी जाएगी।

PM Awas Yojana Rules Revised

आप सभी पीएम आवास योजना क बारे में जानते होंगे, जिसमे गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को रहने के लिए पक्की छत नहीं है उनको सरकार द्वारा ढाई लाख रुपये तक की सहाय मिलती है और तो रहने के लिए घर भी मिलते है।

लोग आवेदन तो करा देते है लेकिन बादमे वह इस योजना के पात्रता को पूरा न करने की वजह से लाभ मिलने से वंचित रह जाते है, वैसे में सरकार ने ध्यान में रखते हुए नए बदलाव किये है जिससे सबको लाभ मिलेगा।

PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन
PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन

PM Awas Yojana New Guidelines

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के नियमो में यह बदलाव किया गया है की जिनके पास फ्रिज और मोटरसाइकिल है वह भी इस योजना के पात्र होंगे। जिनके परिवार में मासिक आय 15 हजार है वह भी योजना के पात्र होंगे।

इस नए नियमो को ध्यान में रखे हुए सरकार जल्द सर्वे करेगी और उनके नाम लिस्ट में शामिल करेगी। जानकारी के मुताबिक पीएम आवास योजना वर्ष 2024-25 से 28-29 तक के लिए पात्रो को चिह्नित किया जायेगा।

यह भी पढ़े: Subhadra yojana online apply 2024, Last date, Full Process

मुख्य विकास अधिकारी विस्तृत जानकारी दी है की पहले फ्रिज, दोपहिया वाहन व 10 हजार से अधिक आय वाले इस पीएम आवास के पात्र नहीं थे, हालांकि अब उनको यह छूट दी गयी है। अब से दोपहिया वाहन, फ्रिज और 15 हजार रुपये आय वाले इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Ladli Behna Yojana 2024
अब सभी महिलाओ को मिलेगा 1250 रुपए, यहाँ से फॉर्म भरे, Ladli Behna Yojana 2024

अब इस नए पात्रता नियमो को लागु करने की एक बैठक बुलाई जाएगी और इसके बाद यह नए बदलावों को लागु करके उन सभी नागरिको को लाभ नहीं मिल पाया था वह भी फायदा उठा सकते है।

पीएम आवास योजना का सफर

प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) जो बेघर और गरीब परिवारों के लिए सबसे लाभदायी और पक्के घर बनवाने की एक योजना है। पीएमएवाई के तहत, पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, एकल महिलाएं, ट्रांसजेंडर, और समाज के कमज़ोर वर्गों को इस योजना का लाभ मिलता है।

इसमें सरकार उन सभी पात्र उम्मीदवारों ने आवेदन किया है उनकी लिस्ट जारी करके उनके मकान बनाने के लिए बैंक में पैसे भेजती है। इस वित्त वर्ष 2024-2029 में अगले पांच सालों में दो करोड़ अतिरिक्त घर बनाने का टारगेट रखा है।

इस योजना को 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरुआत किया गया था और तबसे लेकर अब तक इस योजना से कई कमजोर एव गरीब नागरिको को इसका लाभ मिल रहा है। उनको घर बनाने के साथ फ्री गैस सिलेंडर, फ्री लाइट कनेक्शन, मुफ्त जल कनेक्शन और भी बहुत कुछ सुविधा सरकार देती है।

AICTE Free Laptop Yojana
AICTE Free Laptop Yojana: अब सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री में लेपटॉप, यहाँ देखे संपूर्ण जानकारी

PM Awas Yojana Rules Revised FAQs

PM Awas Yojana Rules Revised क्या है?

पीएम आवास योजना में फ्रिज, मोटरसाइकिल वालों को और जिनकी मासिक आय 15 हजार है वह भी इस योजना का लाभ उठा सकते है।

पीएम आवास योजना को कब सुरु किया गया था?

इस योजना को 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरुआत की गयी थी।

पीएम आवास योजना में कितने घर बनेंगे?

इसमें सरकार ने वित्त वर्ष 2024-2029 में अगले पांच सालों में दो करोड़ अतिरिक्त घर बनाने का लक्ष्य रखा है।

Related Post

1 thought on “PM Awas Yojana Rules Revised: फ्रिज, मोटरसाइकिल मालिक को मिलेगा पीएम आवास, ऐसे होगा सर्वे”

Leave a Comment