---Advertisement---

PM किसान योजना की 18वीं किस्त की तारीख अक्टूबर के इस दिन जारी होगी, मिलेंगे 2000 रुपये

By Admin

Published on:

PM Kisan Yojana

PM किसान योजना की 18वीं किस्त की तारीख अक्टूबर के इस दिन जारी होगी, मिलेंगे 2000 रुपये सभी किसानो को, जिहा भारत सरकार किसानो को आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना के माध्यम से जिन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) के तहत आवेदन किये है उनके लिए यह खुसखबरी है।

इस बिच PM किसान योजना की 18वीं किस्त की तारीख जारी हो चुकी है जो की अक्टूबर के नवरात्री के दिनों में सभी किसान भाईयो के लिए बड़ा तोहफा होगा। पीएम किसान योजना का मुख्य उदेश्य आय सहायता प्रदान करना है। किसान ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन नहीं किये थे वह कर सकते है।

PM Kisan18th installment Date

भारत में रहने वाले प्रत्येक पात्र किसान भाइयो जो पहले से इस PM किसान योजना की 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे अब समय की घडी निकट आ गयी है, क्युकी भारत सरकार सभी किसान भाइयो की 18वीं किश्त 5 अक्टूबर 2024 को जारी की जाएगी। इससे पहले 17वीं किश्त में 9.26 करोड़ से अधिक किसानों ने लाभ लिया था।

PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन
PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन

PM किसान योजना की 18वीं किस्त में किसानो के बैंक खाते में 2,000 रुपये भेजे जायेंगे, ऐसे करके पुरे साल में 6,000 रुपये की सहायता मिलती है। जिन्होंने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है उनको पूरा प्रोसेस हमने निचे बताया हुआ है।

PM किसान योजना में स्टेटस चेक कैसे करे?

सबसे पहले किसान PM Kisan Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाना है, उसमे आपको ‘Beneficiary list’ टैब दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है और अपने क्षेत्र का चयन करके अपना नाम जान सकते है। यदि आपका नाम शामिल होता है तो आपको 18वि क़िस्त का लाभ मिल सकता है।

भारत सरकार ने PM KISAN 18th Installment Date Confirmed कर दी गयी है जो की 5 अक्टूबर 2024 है और अब नए आवेदन किये जायेंगे वह अगली क़िस्त में उनको लाभ मिलना सुरु होगा। यदि उन किसानो भाईओ को 18वि क़िस्त का लाभ लेना है तो वह निचे बताये गए नियमो का पालन करना होगा।

Ladli Behna Yojana 2024
अब सभी महिलाओ को मिलेगा 1250 रुपए, यहाँ से फॉर्म भरे, Ladli Behna Yojana 2024

18वीं किस्त पाने के लिए किसानो को क्या करना होगा

इस योजना के तहत MKISAN रजिस्टर्ड किसानों के लिए eKYC करना अनिवार्य है, क़िस्त का लाभ लेने से पहले ई-नो योर कस्टमर (केवाईसी) प्रक्रिया सहित कागजी कार्रवाई करना जरुरी है।

  • eKYC पूरा करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाये।
  • “फार्मर कॉर्नर” सेक्शन के अंतर्गत ‘eKYC’ विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसमे आप 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करे।
  • ‘सर्च’ बटन पर क्लिक करना है।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जायेगा।
  • eKYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक कर देना है।

यदि आपको यह प्रक्रिया नहीं आती है तो आप आधार नंबर देकर और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण से गुजरकर ईकेवाईसी प्रक्रिया को नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर जाकर भी पूरा कर सकते है और सरकार से मिलने वाली 18वि क़िस्त का लाभ ले सकते है।

p m kisan samman nidhi योजना क्या है?

यह एक पीएम किसान केंद्र सरकार की योजना है जिसे दिसंबर 2018 से यह योजना चलती आ रही है। मोदी सरकार द्वारा इस योजना में 6,000 रुपये की सालाना राशि पात्र किसानो को दी जाती है। इसमें समय-समय पर 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों को किसानो के सीधे बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए भेजा जाता है।

AICTE Free Laptop Yojana
AICTE Free Laptop Yojana: अब सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री में लेपटॉप, यहाँ देखे संपूर्ण जानकारी

यदि आपने भी अब तक इस PM Kisan yojana का लाभ नहीं उठाया है और आप इसके योग्य है तो आप ऑफिसियल वेबसाइट के जरिये रजिस्ट्रेशन और eKYC पूरा करके हर क़िस्त का लाभ ले सकते है।

Related Post

Leave a Comment