---Advertisement---

Plot Yojana 2024: सरकार गरीब परिवारों को ₹2 से 10 रुपए प्रतिवर्ग मीटर प्लॉट देगी, आज है फॉर्म भरने की लास्ट डेट

By Admin

Published on:

Plot Yojana 2024

Plot Yojana 2024: सरकार ने गरीब परिवारों के लिए ₹2 प्रति वर्ग मीटर वाले प्लाट दिए जायेंगे, इस प्लाट योजना का सरकार ने आवेदन फॉर्म भरना सुरु कर दिए है इसका फॉर्म आप पंचायत में जाकर भर सकते है। यह Plot Scheme इस लिए चलाई जा रही है ताकि गरीब परिवारों को उनके आवास उपलब्ध करनवाने के लिए जमीं दी जा सके।

गरीब परिवारों के लिए उनको प्लाट खरीदने के लिए बहुत ही कम पैसे देकर वह अपने पक्का घर बनवाने के लिए जमीन को सरकार द्वारा खरीद सकते है। इस योजना से मात्र 2 से 10 रुपए प्रतिवर्ग मीटर प्लाट मिल जायेगा।

सरकार गरीब परिवारों को रियायती दर पर 300 वर्ग जमीन आमंत्रित करने की योजना ला रही है। यदि आपके भी ध्यान में कोई गरीब परिवार है या फिर आपके पास खुद का घर नहीं है तो आप इस Plot scheme योजना से सिर्फ 2 से 10 रुपए प्रतिवर्ग मीटर प्लाट को खरीद कर खुद का घर बना सकते है।

PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन
PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन

Plot Yojana 2024 क्या है?

यह योजना मुख्य रूप से उन गरीब परिवारों के लिए फायदेमंद होगी जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है या फिर उनके पास खुद की जमीन नहीं है जिसपर घर बनाकर रह सके। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने उन सभी गरीब परिवारों को एक रहत प्रदान की है।

यदि आपको भी इस योजना का लेना है लाभ तो जल्दी करे क्युकी पंचायती राज विभाग के सचिव रवि जैन ने सभी जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर निर्धारित रियायती दरों से अवगत करने के साथ ही योजना को अधिक से अधिक लोगो को पहुंचने के निर्देश दिए है, वैसे में हम आपको इसी Plot Scheme के बारे में बता रहे है।

कैसे आपको जमीन का लाभ मिलेगा?

पंचायती राज विभाग के सचिव रवि जैन के निर्देशों के आधार पर बताया जा रहा है की सरकार जमीन की आवंटन की रियायती दरों का निर्धारण 1991 की जनगणना के आधार पर करने वाली है। इसका हम हिसाब लगाए तो 1000 से कम आबादी वाले गांव में ₹2 प्रति वर्ग मीटर 2000 की आबादी वाले गांव में ₹5 प्रति वर्ग मीटर और इससे ही अधिक गांव वाले आबादी में ₹10 प्रति वर्ग मीटर का जमीन का बटवारा किया जायेगा।

Ladli Behna Yojana 2024
अब सभी महिलाओ को मिलेगा 1250 रुपए, यहाँ से फॉर्म भरे, Ladli Behna Yojana 2024

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा इन गरीब परिवारों को 2 अक्टूबर को राज्य स्तरीय समारोह में पट्टे आवंटित किये जायेंगे। जमीन का आवंटन के हेतु रिवारों के लिए सभी गांव में भूमि का चिन्हीकरण का काम भी पहले पूरा कर लिया है। अभी इसकी जिम्मेदारी रिपोर्ट पंचायती राज विभाग को सौप दी गयी है, इसकी डेडलाइन को 29 अगस्त तक रखा गया है।

Plot Scheme 2024 में आवेदन कब से होंगे?

यदि आप भी एक गरीव परिवार से है और आपको भी घर बनवाने के लिए प्लाट की जरुरत है तो आप भी 5 सितंबर से लेकर 25 सितंबर के बिच में अपने आसपास की पंचायत में जाकर फॉर्म भरा सकते है। फॉर्म पुरे होने के बाद एक ग्राम पंचायत की बैठक बुलाई जाएगी जिसमे जमीन देने का प्रस्ताव रखा जायेगा।

यदि आ[ भी इस योजना के लिए पात्र है तो आपको भी 2 से 10 रुपए प्रतिवर्ग मीटर प्लाट का लाभ उठा सकते है, अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर बने रहिएगा।

AICTE Free Laptop Yojana
AICTE Free Laptop Yojana: अब सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री में लेपटॉप, यहाँ देखे संपूर्ण जानकारी

Related Post

Leave a Comment