---Advertisement---

इ श्रम कार्ड के पैसे 2 मिनिट में मोबाइल से ऐसे चेक करे E Shram Card Balance Check

By Mahesh Gill

Published on:

E Shram Card Balance Check

E Shram Card Balance Check: आपको भी इस भारत सरकार की इ श्रम कार्ड योजना के बारे में नाम जरूर सुना होगा यह असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों के लिए योजना की शुरुआत की गयी है। यदि आपने भी इ श्रम कार्ड बना लिया है तो आज के आर्टिकल में हम इ श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने का तरीका बताने वाले है। सरकार की इस योजना के चलते आपको हर महीने ₹1000 रुपये का लाभ भी मिल सकता है यदि आप नए है तो यहाँ पात्रता और अप्लाई करने का तरीका भी बताया हुआ है।

आप भी इस योजना के लिए इच्छुक है तो आपको भी इस योजना के तहत हर महीने सरकार से आर्थिक सहायता अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते है। इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों को आर्थिक फायदा पहुंचना है, यदि आप भी इस श्रेणी में आते हो तो इस का लाभ जरूर उठा सकते है। तो चलिए हम आगे बढ़ते है तो योजना का लाभ आप तक कैसे पहुँचता है उसकी पूरी जानकारी हम देते है।

इ श्रम कार्ड कैसे बनाये?

इ श्रम कार्ड योजना जो एक असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये प्रति माह पेंशन मिलने वाली योजना है। यदि कोई व्यक्ति विकलांग है और उसने इ श्रम कार्ड बनाया हुआ है तो उस स्थिति में 2,00,000 रुपये का मृत्यु बीमा और 1,00,000 रुपये की वित्तीय सहायता भी प्रदना की जाती है।

PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन
PM Internship Scheme 2024, 5000 रुपये हर महीने मिलेंगे, ऐसे करे आवेदन

इस योजना का फॉर्म ऑफिसियल वेबसाइट के जरिये भरा जा सकता है और इसमें अब तक 29.23 करोड़ से अधिक लोगो ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

E Shram Card Balance Check

सरकार द्वारा संचालित इस इ श्रम कार्ड योजना में जितने भी लाभार्थी है उनको हर महीने एक हजार रुपये उनके बैंक अकाउंट में हर महीने भेजे जाते है, वह इसका स्टेटस अपने मोबाइल और लेपटॉप की सहायता से देख सकते है। इस इ श्रम कार्ड योजना को केंद्र सरकार द्वारा सुरु किया गया है जो अपने राज्यों के श्रमिक लोगो को वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके। जिन लाभार्थी को इस योजना के तहत हर महीने एक हजार रुपये बैंक में आ रहे है या नहीं इसका पूरा बैलेंस चेक कर सकते है जो हमने इस आर्टिकल में बताया हुआ है।

इ श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने सेआप यहाँ पता लगा सकते है की आपको भेजने वाला पैसे आपके बैंक अकाउंट में आया है या फिर नहीं इसकी जाँच भी करना बहुत ही आसान है। वह ऑनलाइन देख सकते है की उनके अभी तक आये है या फिर नहीं जिससे उनको समस्या के दौरान इसका हल खोज सके।

Ladli Behna Yojana 2024
अब सभी महिलाओ को मिलेगा 1250 रुपए, यहाँ से फॉर्म भरे, Ladli Behna Yojana 2024

E Shram Card Balance Check पात्रता

आपको बता दे की इस इ श्रम कार्ड बैलेंस केवल उन लोगो को अंधकार मिलता है जिन्होंने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन पूरा किया है और उनको इ श्रम कार्ड भी मिल गया होगा। यह सभी नागरिक के लिए योजना नहीं है बल्कि मजदूर वर्ग वाले परिवारों को ही इसका लाभ मिलता है और उनके बैंक खाते में ₹1000 रुपये दिए जाते है।

इ श्रम कार्ड बैलेंस चेक आवश्यक दस्तावेज

सबसे पहले इ श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने के लिए आपके पास जरूर दस्तावेज होने चाइये जैसे की रजिस्टर मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, और लॉगिन प्रमाण पत्र की जरुरत पड़ने वाली है।

E Shram Card Balance Check मोबाइल के जरिये कैसे चेक करे?

इ श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने के लिए आप मोबाइल का इस्तेमाल करके की चेक कर सकते है। जैसे की असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म में मोबाइल नंबर रजिस्टर करना अनिवार्य होता है और इसी के जरिये वह बैलेंस चेक कर सकते है।

AICTE Free Laptop Yojana
AICTE Free Laptop Yojana: अब सभी स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री में लेपटॉप, यहाँ देखे संपूर्ण जानकारी

इस इ श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन के दौरान दिए गए नंबर के जरिये आप यह भुगतान राशि देख सकते है की सरकार कितने रुपये आपको बैंक में भेज रही है। इ श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने के लिए आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर से 14434 डायल करना होगा, जिसके बाद तुरंत आपको इ श्रम कार्ड बैलेंस का टेक्स्ट मैसेज आपके मोबाइल नंबर के एड्रेस पर भेजा आएगा जिसमे राशि लिखी होगी।

इ श्रम कार्ड बैलेंस ऑनलाइन चेक कैसे करे?

ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक वह भी ऑनलाइन कैसे करना है पूरा प्रोसेस निचे जाने –

  • सबसे पहले आपको इ श्रम योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर इ श्रम कार्ड ऑप्शन पर टेप करना है।
  • आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमे रजिस्टर मोबाइल नंबर को भरना है।
  • निचे आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • ऐसे ाकरते ही आपके सामने ई श्रम कार्ड बैलेंस का पूरा विवरण खुलकर सामने आ जायेगा।

Related Post

Leave a Comment